फैक्ट चेक: आरबीआई ने बैंकिंग नियमों को किया अपडेट! महीने में एक बार आधार से लेन-देन अनिवार्य? जानिए वायरल दावे की सच्चाई

आरबीआई ने बैंकिंग नियमों को किया अपडेट! महीने में एक बार आधार से लेन-देन अनिवार्य? जानिए वायरल दावे की सच्चाई
  • आरबीआई ने बैंकिंग नियमों को किया अपडेट!
  • महीने में एक बार आधार से लेन-देन अनिवार्य?
  • जानिए वायरल दावे की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बैंकिंग नियमों से जुड़े एक नए अपडेट का दावा किया जा रहा है। दावे के मुताबिक, आरबीआई ने आधार बैंकिंग में नए अपडेट किये हैं जिसके अनुसार अब महीने में कम से कम एक बार आधार से पैसों का लेन देन अनिवार्य है, ऐसा ना किये जाने पर कस्टमर का आधार से लेन देन की सुविधा को लॉक कर दिया जायेगा। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जमकर वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसकी पड़ताल की है। एजेंसी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल फेसबुक पर बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बैंकिंग नियमों से जुड़े एक नए अपडेट का दावा किया जा रहा है। दावे के मुताबिक, आरबीआई ने अब महीने में कम से कम एक बार आधार से पैसों का लेन देन अनिवार्य कर दिया है। ऐसा ना किये जाने पर कस्टमर का आधार से लेन देन की सुविधा को लॉक कर दिया जायेगा।

पीआईबी ने वायरल दावे को पूरी तरह से फर्जी करार देते हुए इस कंटेंट को शेयर नहीं करने का सुझाव दिया है। साथ ही जांच एजेंसी ने बताया कि एनपीसीआई ने एईपीएस सेवाओं को सक्रिय रखने के लिए खाताधारकों को हर महीने अनिवार्य रूप से एईपीएस लेनदेन करने के लिए कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किए गए हैं। साथ ही एनपीसीआई ने एईपीएस लेनदेन के लिए किसी भी परिपत्र के माध्यम से मोबाइल नंबर को बैंक खाते से जोड़ना अनिवार्य नहीं किया है।

ऐसे कराएं फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   23 April 2024 1:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story